‘निरामिष आहार प्रोत्साहन हेतु पुरस्कार वितरण‘ समारोह का आयोजन
13-Dec- 2018
दिनांक 12.12.2018
प्रेस विज्ञप्ति
‘निरामिष आहार प्रोत्साहन हेतु पुरस्कार वितरण‘ समारोह का आयोजन

ब्रम्हलीन संत शिरोमणि हिरदाराम साहिबजी के आशीष छत्र में एवं संस्थान के प्रेरणा पुरूष परम श्रद्धेय सिद्ध भाऊजी के पावन सानिध्य में शहीद हेमू कालानी एज्यूकेशनल सोसायटी द्वारा संचालित मिठी गोबिन्दराम पब्लिक स्कूल में निरामिष आहार को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया।
कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में जीवमात्र के प्रति दया, करुणा भाव उत्पन्न करना तथा निरामिष आहार के प्रति निषेध भाव जगाना ताकि छात्र संवेदनशील, स्वस्थ, आनन्दित, करूणामय एवं निरोग रह सकंे।
कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती, माँ भारती एवं ब्रह्यलीन संत हिरदाराम साहिब जी के चित्रों पर माल्यार्पण, दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से परम श्रद्धेय सिद्ध भाऊजी (संस्था अध्यक्ष), श्री हीरो ज्ञानचंदानी (संस्था उपाध्यक्ष),श्री ए.सी.साधवानी (संस्था सचिव), डाॅ. अजयकांत शर्मा (प्राचार्य), श्रीमती रीटा गुरवानी (उपप्राचार्या), शिक्षक-शिक्षिकाएँ एवं छात्रगण उपस्थित रहे।
संस्था के मार्गदर्शक परम श्रद्धेय सिद्ध भाऊजी ने अपने उद्बोधन में पुरस्कृत विद्यार्थियों को हार्दिक बधाई प्रेषित करते हुए कहा कि निरामिष आहार देवत्व भाव के पोषण का सबसे प्रबल साधन है। उन्होंने मानव जीवन की श्रेष्ठता की विस्तृत चर्चा करते हुए बताया कि सर्वप्रथम प्रातः उठकर पशु-पक्षियों को दाना-पानी दें, माता-पिता की चरणरज लेकर ही विद्यालय में प्रविष्ट हों। प्रातः-संध्या ईश्वर की आरती-पूजन अवश्य करें तथा ईश्वर के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित करें। ईश्वर की आराधना से जीवन के दुख, संघर्ष, कठिनाइयाँ सहजता से दूर हो सके। प्रत्येक मानव के अंतस में ईश्वर का अंश है इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक व्यक्ति का सम्मान करें। मोबाइल से दूरी बनाएँ ताकि आप भटकाव से बच सकें। अध्ययन के प्रति गंभीर रहें। समय-सारणी के अनुरूप अध्ययन करें। ज्ञान प्राप्ति समाज में आपका स्थान और सम्मान निर्धारित करती है। इसलिए जिज्ञासु तथा एकात्मक भाव अध्ययन की प्रकृति से व्यवहारिक रूप से अपनाएँ। 
इसी के साथ उन्होंने आजीवन निरामिष आहार लेने की प्रतिबद्धता दर्शाने वाले विद्यार्थियों के उत्साहवर्धन के लिए प्रतीक चिह्न तथा प्रमाण पत्र प्रदान किए।
कार्यक्रम का कुशल संचालन श्रीमती विशिका पंजवानी तथा आभार विद्यालय प्राचार्य डाॅ. अजयकांत शर्मा द्वारा व्यक्त किया गया। 

’’’’’’


Email
Message
Copyright © 2019 Mithi Gobindram Public School. All rights reserved.